1 किलो में कितने ग्राम होते हैं – Ek Kilogram Mein kitne Gram Hote Hain

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं : एक हजार ग्राम के बराबर एक किलो होती है यानि 1 किलो में 1000 ग्राम होती है। इस तरह के प्रश्न अक्सर इंटरनेट पर पुछे जाते है, जो खासकर छोटे बच्चों को Measurement Units नाम के पाठ में पढ़ना होता है।

बच्चों के साथ बहुत बड़े लोगों को भी 1 kilogram mein kitne gram hote hai के बारें में पता नही होती है।

भारतीय और अंतरराष्ट्रीय गणितीय प्रणाली में कई तरह के मात्रक के बारें में बताई गई है जो अलग-अलग दुनिया में मौजूद चीजों को मापने के लिए उसका उपयोग में लाई जाती है,

जिससे हम उस मात्रक के जरिये किसी Specific Goods का वजन के बारें में आसानी से पता लगा सकते है।

द्रव्यमान के अंदर सबसे बड़ा मात्रक टन होती है और सबसे छोटा आउन्स होती है इन सभी के बीच में आने वाली मात्रक किलोग्राम, ग्राम, मिलीग्राम, माइक्रोग्राम, टन लॉन्ग, शॉर्ट टन, स्टोन, पाउंड के नाम से जानी जाती है।

दुनियाभर में जिस भी चीज को उसके वजन के बारें में पता करनी होती है तब उसमें इन्ही सब मात्रक का प्रयोग में लाई जाती है।

अब SI Matrak इस बात पर निर्भर करती है कि जिस वस्तु के वजन के बारें में पता करना है या फिर उसका वजन निकालना है उसका आकार, बनावट और आकृति कैसी है, जिस प्रवृति का वस्तु होती है उसको उसी मात्रक में मापी जाती है।

अगर हम उदाहरण ले तब अक्सर हम अपने शरीर के वजन को किलोग्राम में ही मापते है।

आप अगर Kilogram और Grams के बारें में सारी चीजों के बारें में पढ़ना चाहते है तब आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए, जिसमें आप 1 किलो में कितने ग्राम होते हैं ? | 1 kilogram mein kitne gram hote hain ? के बारें में और माप प्रणाली के बारें में सभी चीजों को सम्पूर्ण विस्तार पूर्वक पढ़कर समझ सकते है।

 

1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं
ek kilogram mein kitne gram hote hain

 

एक किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं

मीट्रिक प्रणाली (metric system) में, हल्के वजन को मापने के लिए ग्राम तथा भारी वजन को मापने के लिए किलोग्राम का उपयोग किया जाता है।

एक किलोग्राम में 1,000 ग्राम होते हैं। इसका मतलब है कि ग्राम को किलोग्राम में परिवर्तित करना आसान है बस ग्राम की संख्या को 1,000 से विभाजित करना होता है।

इस तरह जब 1 हजार ग्राम को आपस में जोड़ी जाती है तब वह 1 किलो को दूसरे मात्रक में दर्शायी जाती है। हम कह सकते है कि 1 किलो में उतने ही ग्राम होते हैं जितने कि 1 किलो में मीटर होते हैं।

देखिये भौतिक राशियों को मापने हेतु चार पद्धतियां प्रचलित है जो निम्न वत है: –

  • MKS method (metre-kilogram-second)
  • CGS method (centimetre–gram–second system)
  • FPS method (foot–pound–second system)
  • SI method (Sponsored international)

 

SI पद्धति के अंतर्गत द्रव्यमान का मात्रक किलोग्राम होता है, जबकि यहां द्रव्यमान स्वयं किलोग्राम में है, जिसे ग्राम में बदलना है तो यहां पर एक किलोग्राम को ग्राम में बदलने पर 1000 ग्राम प्राप्त होगा जो CGS पद्धति मे होगा।

आप इन सभी पद्धति का प्रयोग करके अलग-अलग चीजों को दूसरे मात्रक में कन्वर्ट कर सकते है।

 

एक Kilogram में 1000 Grams होते हैं

एक हजार ग्राम को जब आपस में संजोया जाती है तब वह किलोग्राम मात्रक में एक किलो बनती है। आपने जो सवाल इंटरनेट पर सर्च कर रहें थे कि 1 kilogram barabar kitna hoti hai तब आपको उसका जवाब मिल गई होगी।

आप यह ध्यान रखें कि जिस भी मात्रक के अंतिम में ग्राम शब्द जुड़ी हुई रहती है उसके दूतीय मात्रक एक हजार के बराबर ही होता है।

अगर आप एक्जाम की दृष्टि से इस जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तब आपको Gram, Kilogram के साथ Metric System और International System of Units के बारें में भी अवश्य जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, क्योंकि अक्सर प्रतियोगी परीक्षा और जॉब इंटरव्यू में इस तरह के सवाल-जवाब पुछे ही जाते है।

 

ग्राम क्या होता है ? What is a Gram unit?

ग्राम इकाई माप की एक मात्रक है, जो मेट्रिक प्रणाली के अंतर्गत आती है। जब किसी वस्तु का का आकार छोटी या फिर उसका वजन कम होती है तब हमें दूसरे निम्नवर्ग के मात्रक के रूप में ग्राम यूनिट का इस्तेमाल करते है

ऐसा इसलिए क्योंकि जब आपके पास एक बड़ी वजन वाली वस्तु होगी तब आप उसे बड़े मात्रक को दर्शनी वाली यूनिट का प्रयोग करके उसका वजन पता करने के प्रयास करेंगे। जिसे हम संक्षिप्त में G या फिर GM संकेत के साथ वस्तु के वजन के बाद लिखते है।

यह सबसे छोटा 1 ग्राम से शुरू होकर 999 ग्राम तक रहती है जिसके बाद इसे दूसरे यूनिट किलो में बोली जाती है। इस तरह 1000 ग्राम मिलकर 1 किलोग्राम का निर्माण करती है।

अगर आपके पास कोई ऐसी वस्तु है जिसका वजन 1.5Kg है तब आप उसे हिन्दी में 1 किलो 500 ग्राम बोलेगे और अगर इसे दूसरी विधि से लिखना हो तब 1Kg 500g इसको आप इन दोनों तरीका से लिख सकते है।

 

Kilogram क्या होता है ? What is Kilogram Unit ?

किलोग्राम अंतर्राष्ट्रीय इकाई प्रणाली में द्रव्यमान की आधार इकाई है, मीट्रिक प्रणाली जिसका इकाई प्रतीक किलो है। यह दुनिया भर में विज्ञान, इंजीनियरिंग और वाणिज्य में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उपाय है और इसे अक्सर बोलचाल की भाषा में एक किलो कहा जाता है।

किलोग्राम को मूल रूप से 1795 में एक लीटर पानी के द्रव्यमान के रूप में परिभाषित किया गया था। दैनिक प्रयोग में हम किलोग्राम को वस्तुओं के भार के रूप में ही जानते हैं,

परंतु वह भार ना होकर द्रव्यमान का माप ही है। किसी वस्तु का भार उस पर्ल गुरुत्वाकर्षण बल  (Pearl Gravitational Force) का माप होता है और्वह न्यूटन (Orvah Newton) में मापा जाता है। इसे KG के रूप में संछिप्त में लिखी जाती है।

एक किलोग्राम को अन्तर्राष्ट्रीय मूलरूप किलोग्राम IPK जो अपने फ़्रेंच नाम ली ग्रैंड K से जाना जाता है के भार के समान होता है। सामान्य रूप में हम किलोग्राम को वस्तु के भार के रूप में अधिक जानते हैं लेकिन ये भार की नहीं बल्कि द्रव्यमान की माप के लिए प्रयोग होता है।

 

Metric System और International System of Units (SI) क्या है ? 

माप की मीट्रिक प्रणाली को समझना काफी आसान है, मेट्रिक सिस्टम एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त दशमलव प्रणाली (decimal system) है जो मूलतः मार्ट्रे डेस अभिलेखागार और 1799 में फ्रांस द्वारा शुरू की गई किलोग्राम डेस आर्काइव्स पर आधारित थी। वर्षों से मीटर और किलोग्राम की परिभाषाएं परिष्कृत की गई हैं

और मीट्रिक सिस्टम कई और इकाइयों को शामिल करने के लिए बढ़ा दिया गया है यद्यपि उन्नीसवीं और बीसवीं सदी के उत्तरार्ध में मीट्रिक प्रणाली के कई रूप उभरे, लेकिन अब शब्द “एसआई” या “इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स” के लिए समानार्थक शब्द के रूप में प्रयोग किया जाता है।

मेट्रिक सिस्टम को 1866 के बाद से संयुक्त राज्य में उपयोग के लिए आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी गई है, लेकिन यह एकमात्र ऐसा औद्योगिक देश है

जो माप के आधिकारिक प्रणाली के रूप में मीट्रिक सिस्टम को नहीं अपनाया है। कई स्रोतों में लाइबेरिया और बर्मा जैसे अन्य देशों के रूप में भी ऐसा नहीं किया गया है।

यद्यपि यूनाइटेड किंगडम अधिकांश आधिकारिक प्रयोजनों के लिए मीट्रिक प्रणाली का उपयोग करता है, हालांकि माप के शाही सिस्टम (imperial system) का उपयोग, विशेष रूप से जनता के बीच व्यापक रूप से, और विभिन्न मामलों में कानूनी रूप से अनिवार्य है।

इस प्रणाली में मीटर, ग्राम और लीटर जैसे मापक गणितीय मात्रक का प्रयोग की जाती है।

इसे संछिप्त मे कहने का तात्पर्य विश्व के अधिकतर देशों में मीट्रिक प्रणाली प्रसिद्ध है भारत तथा अंतर्राष्ट्रीय मानक संगठन I.S.O के आधार पर इस प्रणाली को स्वीकार किया गया है

इसे सी.जी.एस. प्रणाली भी कहते। इससे माप सेंटीमीटर में भार, ग्राम में तथा समय सेकंड में मापा जाता है। SI के अनुसार माप की मूल इकाई मीटर है।

तो वही International system of units यानि अंतरराष्ट्रीय इकाई पद्धति को दुनिया में सबसे ज्यादा इस माप प्रणाली (measuring system ) को वजन और माप करने में इस्तेमाल की जाती है।

इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली माप की सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली प्रणाली है और यह मीट्रिक प्रणाली का आधुनिक रूप है। इसके मूल में यह प्रणाली सात प्राथमिक इकाइयों पर बनी है।

यह प्रणाली इकाई प्रतीकों के बीस उपसर्गों (prefixes) को निर्दिष्ट (Specified) करती है और प्रत्येक इकाई के गुणकों और अंशों को बताने के लिए नाम देती है।

1948 में शुरू हुए पहले के शोध के परिणामस्वरूप इकाइयों की अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली को 1960 में जनता के लिए पेश किया गया था।

अब इसे संछिप्त में करने पर यह ब्रिटिश प्रणाली को फुट, पाउंड व सैकंड (F.P.S.) प्रणाली भी कहा जाता है। यह प्रणाली जब ब्रिटिश मानक संस्था की स्थापना सन 1855 में हुई थी तब यह प्रणाली प्रसिद्ध थी,

लेकिन जब से मैट्रिक प्रणाली आई है तो ब्रिटिश मानक संस्था ने भी मीट्रिक प्रणाली अपना ली है, इसलिए आज विश्व के अधिकतर देशो में  मैट्रिक प्रणाली चल रही है।

एसआई मीटर-किलोग्राम सेकेंड सिस्टम ऑफ यूनिट्स (एमकेएस) पर आधारित है। समय आगे बढ़ने के साथ विकसित होने के लिए SI बनाया गया था।

यह इरादा था कि इकाइयों और उपसर्गों (prefixes) को बनाया जाना था और इकाई परिभाषाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संशोधित किया जाना था,

क्योंकि मापने के उपकरण की तकनीक हम दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं और अधिक उन्नत और अधिक सटीक होते जा रहे हैं।

इस विकसित प्रणाली का एक उत्कृष्ट (Excellent ) उदाहरण वजन और माप करने में प्रयोग में लाई जाती है। नीचे हम आपको S.I. मात्रक में प्रतुक्त सभी राशियों के मात्रक का लिस्ट दे रहें है: –

भौतिक राशि (Quantity) मात्रक (Unit) संकेत (Symbol)
लंबाई (Length) मीटर (Meter) M
द्रव्यमान (Mass) किलोग्राम (Kilogram) KG
समय (Time) सेकण्ड (Second) Sec. या S
विधुत धारा (Current) एम्पियर (Ampere) A
ताप (Temperature) केल्विन (Kelvin) K
पदार्थ की मात्रा (Amount of Substance) मोल (Mole) Mol
ज्योति तीव्रता कैन्डेला (Candela) Cd
समतल कोण रेडियन (Radian) Rad
ठोस कोण स्टेरेडियन (Steradian) Sr

 

मात्रा को मापने की महत्वपूर्ण इकाइयाँ

  • 1 सेंटीलीटर – 10 मिलीलीटर
  • 1 डेसीलीटर – 10 सेंटीलीटर
  • 1 लीटर – 10 डेसीलीटर
  • 1 डेकालीटर – 10 लीटर
  • 1 हेक्टोलीटर – 10 डेकालीटर
  • 1 किलो लीटर – 10 हेक्टोलीटर क्षेत्र

 

भार को मापने की महत्वपूर्ण इकाइयाँ

  • 1 ग्राम – 1000 मिलीग्राम
  • 1 डेकाग्राम – 10 ग्राम
  • 1 हेक्टोग्राम – 10 डेकाग्राम
  • 1 किलोग्राम – 10 हेक्टोग्राम
  • 1 क्विंटल – 100 किलोग्राम
  • 1 टन – 1000 किलोग्राम
  • सवा किलो – 1250 ग्राम
  • पौना किलो – 750 ग्राम

 

तौल को मापने की महत्वपूर्ण इकाइयाँ

  • 1 ग्रेन – 0.000064799 किलोग्राम
  • 1 आउंस – 0.0283495 किलोग्राम
  • 1 पाउंड – 0.4535924 किलोग्राम
  • 1 हंड्रेडवेट – 50.802 किलाग्राम
  • 1 टन – 1016.05 किलोग्राम

 

द्रव्यमान के मात्रक

  • 1 टेराग्राम – 109 किलोग्राम
  • 1 जीगाग्राम – 106 किलोग्राम
  • 1 मेगाग्राम – 103 किलोग्राम
  • 1 टन – 103 किलोग्राम
  • 1 क्विटंल – 102 किलोग्राम
  • 1 पिकोग्राम – 10-15 किलोग्राम
  • 1 मिलीग्राम – 10-6 किलोग्राम
  • 1 डेसीग्राम – 10-4 किलोग्राम
  • 1 स्लग – 10.57 किलोग्राम
  • 1 मीट्रिक टन – 1000 किलोग्राम
  • 1 आउन्स – 28.35 ग्राम
  • 1 पाउंड – 16 आउन्स (453.52 ग्राम)
  • 1 किग्रा – 2.205 पाउंड
  • 1 कैरेट – 205.3 मिलीग्राम
  • 1 मेगाग्राम – 1 टन
  • 1 ग्राम – 10-3 किलोग्राम

 

किलोग्राम को ग्राम में कैसे बदलें

अगर आप ऊपर की सारी बाते को अच्छी तरह से समझ गए है तब आपके लिए यह समझना आसान होगा कि Kilo ko gram me convert kaise kare अगर आपको यह समझना है

तब आप नीचे दिया गया उदाहरण को देखकर समझ सकते है, लेकिन इससे पहले हमें ध्यान में रखना होगा कि 1000 ग्राम बराबर 1 किलो होती है।

अगर आपको 50 किलोग्राम के एक गेंहू के पैकेट को किलोग्राम में बदलना है तब यह काफी आसान है इसके लिए आप नीचे दिया तरीका को फॉलो कर सकता है: –

  • 1 किलोग्राम = 1000 ग्राम
  • तब, 50 किलोग्राम   50 X 1000 ग्राम
  • = 50000 ग्राम, इस तरह 50 केजी के गेंहू के पैकेट में पूरे  50 हजार ग्राम मौजूद होती है।

 

क्या होगा जब आपको किसी वस्तु का ग्राम मात्रक पता हो, लेकिन आप उसके किलोग्राम मात्रक के बारें में पता करना चाहते है।

यहाँ पर हम मान लेते है कि आपके पास कोई एक ऐसा वस्तु है जिसका वजन 70 हजार ग्राम है तब आप उसके किलोग्राम में कन्वर्ट करने के लिए इस तरह से सवाल का हल निकाल सकते है: –

  • 1000 ग्राम = 1 किलोग्राम
  • तब, 70 हजार ग्राम = 70000ग्राम/1000 ग्राम (यहाँ हमें इन दोनों को विभाजित करना होगा)
  • = 70 किलोग्राम, इस तरह आपके पास मौजूद वस्तु का वजन 70 किलोग्राम है।

 

आप अगर अलग – अलग संख्याओ को एक दूसरे मात्रक के साथ Convert करना चाहते है तब हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे Gram, Kilogram converter calculator दिया है जिसका प्रयोग ककरे आप किलो को ग्राम में और ग्राम को किलो में बदल सकते है।

GRAM TO KG

 

FAQ’s Gram और Kilogram (Hindi)

सवाल : 1 ग्राम में कितने मिलीग्राम होते है
जवाब : द्रव्यमान के अंतर्गत जीतने भी तरह के मात्रक आते है वह सभी एक दूसरे से 1000 ग्राम के बराबर होती है। ठीक इसी तरह 1 ग्राम 1000 मिलीग्राम के बराबर होती है और 1 मिलीग्राम में 0.001 ग्राम मौजूद रहती है। जिसे आप अलग-अलग अंक से निकालने के लिए द्रव्यमान वैल्यू से 1000 के साथ divide (विभाजित, गुणा) करना होगा।

सवाल : सवा 2 किलो में कितने ग्राम होते हैं
जवाब : सवा किलो में 1250 ग्राम होता है और एक किलो में 1000 ग्राम होता है। किसी पूर्ण हिस्से में किसी दूसरे पूर्ण हिस्से का चौथाई भाग (¼) जोड़ने पर वह सवा हिस्सा हो जाता है। अब अगर 1250 ग्राम को किलो ग्राम में लिखना हो तो आप इसे 1.250 किलोग्राम लिखेंगे। इसे हम (1 ¼) किलो ग्राम भी बोल सकते हैं। इस तरह सवा 2 किलो में 2500 ग्राम होती है।

सवाल : एक तोले में कितने ग्राम होते हैं
जवाब : एक सेर वजन का अस्सीवाँ भाग एक तोला होता है अर्थात एक सेर में अस्सी तोले होते हैं और एक सेर लगभग 933 ग्राम का होता है। इस प्रकार एक तोला का मान लगभग 11.6625 ग्राम के बराबर होता है। एक तोला जिसे हमारे यहां “भरी” भी कहा जाता है का वजन 11.664 ग्राम होता है।

सवाल : 500 ग्राम में कितने किलोग्राम होते है
जवाब : एक हजार मिलकर 1 किलोग्राम का निर्माण करती है, लेकिन जब आपकी प्रश्न एक किलोग्राम होने से पहले ही ग्राम को  किलोग्राम में कन्वर्ट करने की बात कर रही है तब आपको बता दे 500 ग्राम वजन वालें कोई वस्तु 0.5 किलोग्राम या 500000 मिलीग्राम के बराबर होता है।

सवाल : 6.35 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं
जवाब : इंटरनेट पर इस प्रश्न को पूछा गया है तब आपके जानकारी के लिए बता दे 6.35 किलोग्राम में 6350 ग्राम होती है। जब भी आपके पास दशमलव माप वाली संख्या हो तब आप उसमें 1000 ग्राम के साथ गुणा कर दीजिये और जो प्रतिफल निकलकर आएगी वह आपका जवाब होगा।

सवाल : तीन पाव में कितने ग्राम होते है
जवाब : पाव का मतलब एक किलोग्राम का चौथा हिस्सा (¼) होता है जब आप 1000 ग्राम को 4 के साथ विभाजित करेगे तब आपको 250 ग्राम जवाब आएगी। इस तरह तीन पाव में 250 गुणा 3 = 750 ग्राम होती है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने 1 किलोग्राम में कितने ग्राम होते हैं ? | 1 kilogram mein kitne gram hote hain? के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप एक किलो में कितने ग्राम होते है की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोशल मीडिया पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

 

2 thoughts on “1 किलो में कितने ग्राम होते हैं – Ek Kilogram Mein kitne Gram Hote Hain”

Leave a Comment