बुआ को इंग्लिश में क्या कहते है | Bua ko English Mein kya kahate hain

Bua ko english mein kya kahate hain : कुछ रिश्ते हमें जन्मजात मिलते है। तो कुछ रिश्ते हम जन्म के बाद बनाते है। इन्हे दो श्रेणी में बाटा जाता है। एक होते है जन्मजात और दूसरा अर्जित।

जन्मजात रिश्ते वो रिश्ते होते है जो हमें अपने माता पिता से मिलते है। और अर्जित वे होते है जो हम अपने व्यवहार द्वारा बनाते है। ऐसे ही एक जन्मजात रिश्ते के बारे में आज हम अपनी पोस्ट में बात करेंगे। और साथ ही अर्जित रिश्तों के बारे में भी आपको बताएंगे।

आज के लेख में हम ” बुआ को इंग्लिस में क्या कहते है ” जैसे विषय पर बातें करेंगे | हिंदी में तो सब जानते ही होंगे पर क्या आप ये जानते है कि इंग्लिश में बुआ को क्या कहते है?  अगर आप भी नही जानते है।

और जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी यह पोस्ट शुरवात से अंत तक जरूर पढनी होगी। तभी आप विस्तार में जान पाएंगे कि बुआ को English में क्या कहते है।

 

Bua ko English Mein kya kahate hain
Bua meaning in English

 

बुआ को इंग्लिश में क्या कहते है | Bua ko english mein kya kahate hain :

बुआ का संबंध दादी के घर से होता है। बुआ दादी की बेटी और पापा की बहन को कहते है। और बुआ को हम इंग्लिस में AUNTY कहते है।

बुआ का रिश्ता जन्मजात होता है। क्योकि बुआ पापा की बहन होती है। बहन भाई होने के नाते बुआ और पापा का रिश्ता खून का रिश्ता होता है। खून के रिश्तों को हम जन्मजात रिश्ते कहते है।

जन्मजात रिश्ते कैसे बनते है। ये जानना बेहद ही आसान है। जन्मजात रिश्ते वो होते है। जिनकी आवाज पैदा होती ही हमारे कानों में आने लगती है।

जैसे दादी – दादा, माता- पिता, चाचा- चाची, बुआ, मौसी, नाना- नानी, बहन भाई आदि। हम बुआ को इंग्लिस में AUNTY नही कहते है। ब्लकि मौसी और चाची के भी हम इंग्लिस में AUNTY कहते है

जैसे नानी के घर बच्चे मौसी के लाडले होते है। उसी तरह दादी के घर बच्चे बुआ के लाडले होते है।

 

बुआ के पति को इंग्लिश में क्या कहते है (Bua ke husband ko english mein kya kahate hain )

बुआ के पति को तो हर कोई जानता है पर ये कोई नही जानता होगा को आखिर बुआ के पति को इंग्लिस में क्या कहते है।

हम आपको बताएंगे कि पर उससे पहले ये जान लेते है कि बुआ के पति को कहते क्या है। बुआ के पति के फूफा कहते है और जैसे बुआ को इंग्लिस में AUNTY कहते है। उसी तरह बुआ के पति यानि फूफा को इंग्लिस में UNCLE कहते है।

बुआ का रिश्ता जन्मजात होता है। पर क्या हम फूफा के रिश्ते को भी जन्मजात कह सकते है। फूफा के रिश्ते को भी जन्मजात कहना गलत होगा। क्योकि ये खून का रिश्ता नही होता है। यह व्यवहार का रिश्ता होता है। जो व्यवहार देखकर बनाया जाता है।

बुआ से हमारा खून का रिश्ता होता है। जबकि फूफा से हमारा व्यवहार का रिश्ता होता है।  अचछा व्यवहार होने के कारण और ओर भी चीजो को ध्यान में रखकर बुआ की शादी होती है। और बुआ की जिस लड़के से शादी होती है। उस लड़के को हम फूफा कहते है। जो कि व्यवहार द्वारा बनाया गया रिश्ता होता है।

 

जन्मजात रिश्ते क्या होते है (Janmjaat Ristay kya hote hai )

जैसा कि हम ऊपर आपको बता चुके है कि जन्मजात रिश्ते खून के रिश्तो को कहते है। जन्मजात रिश्तो वो होते है जो किसी भी व्यक्ति के जन्म लोने के बाद ही बन जाते हैं। और फिर जिंदगी भर साथ रहते है। इनका आजीवन कभी अंत नहीं होता है।

इस समाज में रहने वाला हर इंसान जन्मजात रिश्तों से बँधा होता है। इंसान कितना भी अमीर हो जाए, प्रगति के कितने भी आयाम क्यों न स्थापित कर ले, सुख-दुःख के पलों में यदि उसके अपनों का साथ न हो तो वह अधूरा ही रहता है।

सुख में अगर अपने साथ हो तो प्रसन्नता का सही सुख महसूस होता है। और दुःख में या संकट की घड़ी में अपनों से ही दिल का दर्द बाँटते है। अतः रिश्तों का मोल करना, उनका महत्व समझना और उन्हें कभी बिखरने नही देना चाहिए। इसी में समझदारी होती है।

यदि मन में कोई गलतफहमी आ जाए तो, मन में आई गलतफहमियों को शीघ्र दूर करना ही रिश्तों की दृढ़ता के लिए अति आवश्यक है।

कभी-कभी हम जाने- अनजाने में एक-दूसरे के व्यवहार से आहत हो जाते हैं और दूसरे को इस बात की खबर ही नहीं होती है। ऐसे में बात को मन में ना रखकर बात को स्पष्ट करना ठीक होता है। ताकि खून के रिश्तो में और मनमुटाव जन्म ना ले।

 

अर्जित रिश्ते क्या होते है Arjit ristay kya hote hai :

अर्जित नाम आपने पहले कभी सुना नही होगा शायद आप इस नाम को आज मेरा इस पोस्ट मे पहली बार सुन रहे होंगे। और जानना चाह रहे होंगे कि ये होता क्या है।

कहने के लिए ये बहुत छोटा शब्द है लेकिन इसके मायने बहुत है। अर्जित के बारे में हम आपको बता दे कि ये वो रिश्ते होते है। जो जन्मजात के विपरीत होते है। ये रिश्ते खून के नही बल्कि व्यवहार से और दिल से बनाए जाते है। उन्हे ही अर्जित कहते है।

उदाहरण के तौर पर

दोस्ती का रिश्ता अर्तिज कहलाता है। क्योकि यह जन्मजात नही होता है और यह रिश्ता दिल देख कर और व्यवहार देख कर बनाया जाता है। हम अपना दोस्त उसी इंसान को बनाते है जो हमें अच्छा लगता है। जिसका व्यवहार हमारे दिल को अच्छा लगता है। और ये रिश्ता 1 या 2 दिन का नही बल्कि लाइफ- टाइम का होता है।

जन्मजात रिश्ते गिने चुने रिश्ते होते है। और दूसरी तरफ हम अर्तिज रिश्तो की बात करे तो आप अपने व्यवहार के उनुसार कितने भी रिश्ते बना सकते है। जरुरी नही वो रिश्ता दोस्ती का ही हो। वो रिश्ता किसी का भी हो सकता है। जैसे- दोस्ती, नन्द- भाभी, आदि।

 

जन्मजात और अर्जित में अंतर (Janmjaat Aur Arjit mai anter)

  • जन्मजात रिश्ते जन्म के बाद से शुरु होते है, जो आजीवन काल तक रहते है। अर्जित रिश्ते जीवन काल में बनते है।
  • जन्मजात रिश्ते खून के रिश्ते होते है। और अर्जित रिश्ते व्यवहार से बनते है।
  • जन्मजात रिश्ते हमें माता- पिता से प्राप्त होते है। अर्जित रिश्ते हम स्वयं स्थापित करते है।
  • जन्मजात रिश्तो की संख्या की बात करे तो ये संख्या में गिने चुने होते है, जैसे- दादा- दादी, माता- पिता, भाई- बहन आदि।

जबकि अर्जित रिश्तो की कोई संख्या नही होती हम अपने व्यवहार के अनुसार कितने भी रिश्ते बना सकते है। 5. खून से बने रिश्ते हमें कभी धोखा नही देते है। जबकि व्यवहार से या दिल से बने रिश्तों पर हम जल्दी विश्वास नही कर सकते है।

 

FAQ’s Bua Meaning In English

सवाल : बुवा किसे कहते है
जवाब : पापा की बहन को बुवा कहते है

सवाल : बुवा को अंग्रेजी में क्या कहते है
जवाब : Aunty ( आंटी )

सवाल : बुवा के पति को अंग्रेजी में क्या कहते है
जवाब : Uncle (अंकल)

सवाल : बुआ पर्यायवाची Meaning in Hindi
जवाब : पितुःस्वसा, पितृष्वसा, फुआ, फूफी, फूवा, बुआ

आज हम ने “Bua ko English Mein kya kahate hain” सिमित बुवा से जुड़े सभी रिश्तो के बारे में चर्चा की है | यदि आप को हमारे द्वारा साझा की यह नॉलेज पसंत आती है तो इसे अपने साथियों के साथ जरूर साझा करे

Leave a Comment