1 Dismil Kitna Hota Hai – 1 डिसमिल कितना होता है

1 Dismil Kitna Hota Hai :   घर से लेकर किसी भी प्रोपर्टी डेवलपमेंट के लिए मापन पद्धति की आवश्यकता होती हैं। और मापन पद्धति के कई तथ्यों है जो हम से कोई नही जनता।

इनमें से एक है 1 डिसमिल में कितने वर्ग फुट होता हैं तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से इस तथ्य की सुलझाएगें। साथ ही कैसे मापते और सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बतायेगें।

हर चीज को मापने का एक तरीका होता है। एकड़ से लेकर जमीन मापन की पद्धति को जानना बहुत जरूरी होता हैं क्यों कि इससे घर या प्रोपर्टी डेवलपमेंट करने के लिए अंदाजा लगाया जा सकता है।

इसलिए डिसमिल मापन पद्धति से जुड़ी महत्वपूर्ण चीज़ है और डिसमिल के बारे में बताए तो यह क्षेत्रफल मापने के लिए एक छोटी सी इकाई होती हैं।

अब आपको बताते हैं 1 डिसमिल में कितने वर्ग फुट होता हैं। इसका पता लगाने के लिए एकड़ का मापन करना बेहद जरूरी होता है जिससे 1 डिसमिल से फिट का पता लगाया जाता है यह आसन होता है

लेकिन इसको सही से जानने के लिए गणितीय तरीक़ा आजमाना पड़ता है गणितीय तरीकों म1 डिसमिल में शामिल वर्ग एकड़ से जुड़ी चीजों के माध्यम से 1 डिसमिल में कई वर्ग फुट होता है उसका पता लगाया जाता है। कुल मिलाकर 1 डिसमिल में 435,60 फिट होता है।

अब आपको पता चला गया होता कि 1 डिसमिल में कितने वर्ग फूट होता है।

आपको बता दें गणीत की भाषा मे इसको कई तरीकों से सुलझाया जाता है लेकिन हमने आपको साधारण तरीकों से समजाया है आगे बात करेंगे दिसमिल से जुड़ी और महत्वपूर्ण जानकारी जो सबको जानना बेहद जरूरी है

 

1 Dismil Kitna Hota Hai – 1 डिसमिल कितना होता है

 

1 Dismil Kitna Hota Hai 
1 Dismil Kitna Hota Hai 

 

डिसमिल क्या होता हैWhat is Dismil ?

डिसमिल एक तरह की इकाई है जो जमीन और प्रोपर्टी की मापन पद्धति के दौरान किया जाता है। अगर आप नया घर बनवाते है या प्रोपर्टी डेवलपमेंट के दौरान डिसमिल के माध्यम से सही मापन निकाला जाता है।

जमीन के मापन के लिए सही तरीका डिसमिल होता है जो हम सब इसका उपयोग जमीन मापन, घर बनाने से पहले विस्तार से मापन पद्धति द्वारा पता लगाया जाता है कि घर बनाने में कितना खर्चा आएगा कितने मीटर की दूरी में क्या क्या बनेगा

इसके अलावा डिसमिल इकाई पद्धति द्वारा मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में बनने वाले मेटल या धातु की चीजों को मापने के लिए भी किया जाता है।

 

कितने वर्ग मीटर एक डिसमिल होता है – Ek Dismil me kitna varg Miter Hota hai

किसी भी प्लाट और जमीन मापने के लिए डिसमिल का बड़ा योगदान होता है। क्योंकि डिसमिल की इकाई किया जाने वाला मापन आसान होता हैं।

कई लोगों मीटर में एक डिसमिल कितना होता है वो जानना चाहते हैं। चलिए बताते हैं एक डिसमिल में कितना वर्ग मीटर होता है। हमने पहले बताया 1 डिसमिल में कितने वर्ग फुट होता हैं

उसी तरह मीटर को डिसमिल में मापने के लिए कई तरीके होते हैं जैसे नॉर्मल गणीत तरीके से आपको समजाते है।

 सबसे पहले जान लेते है कितने मीटर में एक डिसमिल होता है ⇒ 10m × 4.048 मीटर = एक डिसमिल होता हैं। 

मान लीजिए एक प्लाट है

जिनकी चौड़ाई 4.048 मीटर है और लंबाई 10 मीटर है तो इस विस्तार में एक डिसमिल बनता है आगे अगर बात करे एक डिसमिल में कितना वर्ग मीटर होता है तो यह भी आसान है इसको सीधा आपको बता देते है तो इसका जवाब में 40.48 वर्ग मीटर यानीके एक डिसमिल में 40.48 वर्ग मीटर होता है

 

एक कट्टा में कितना डिसमिल होता है ?

आपको बता दें कई गांव में खेत या जमीन के मापन बीघा और कट्टा में होता है। अब यह भी आपको जानना जरूरी है कि एक कट्टा में कितना डिसमिल होता है।

किसी भी जमीन की चौड़ाई और लंबाई को मापने के लिए कट्टा का इस्तेमाल किया जाता है आपको बता दें कट्टा को साधारण भाषा मे चैन या कड़ी कहा जाता है जिनमे सो मीटर की लंबाई में एक कड़ी बनी होती है

जिसके माध्यम से पता लगाया जाता है कि कितना बीघा या कितने कट्टा में डिसमिल हुआ। भूमि मापन को लेकर एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि इसको मापने के लिए स्क्वायर और हे क्टेयर जैसी चीजों इस्तेमाल होता है

इस तरह के मापन में एक कट्टा में 3.125  डिसमिल जमीन का माप होता है। वैसे हर क्षेत्र में अलग तरह को मापन पद्धति होती हैं और हमारी जानकारी के मुताबिक एक कट्टा में 4 डिसमिल होता है।

 

एक डिसमिल में कितनी लंबाई और चौड़ाई होती हैं ?

ज्यादातर भूमि और ज़मीन से जुड़ी मापन पद्धति हमारे देश मे कई तरीकों से होती है हर क्षेत्र में अलग अलग मापन पद्धति का इस्तेमाल किया जाता है

लेकिन ज्यादातर जगहों पर डिसमिल इकाई और अन्य पद्धति का इस्तेमाल होता है अगर आपको बता दें कि इनसे जुड़ी एक जानकारी कि एक डिसमिल में कितनी लंबाई और चौड़ाई होती हैं।

इकाई द्वारा मापन किए जानेवाली पद्धति आज भी हमारे देश आसन से इस्तेमाल किया जाता है अगर आपको साफ तौर से कहे तो 32 की लंबाई 30 की चौड़ाई से एक फुट होता है।

 

एक डिसमिल में कितना जमीन होता है ?

कट्टा और बिस्बा के तीसरे भाग के बराबर होता है एक डिसमिल और यह क्षेत्रफल भूमि या प्रोपर्टी को मापने के लिए इकाई का इस्तेमाल होता है जिनको हम डिसमली कहते है।

हमने डिसमिल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बताए जैसे कि 1 डिसमिल में कितने वर्ग फुट होता हैं,एक कट्टा में कितना डिसमिल होता है? एक डिसमिल में कितनी लंबाई और चौड़ाई होती हैं ? और अब जान लेते है एक डिसमिल में कितना जमीन होता है

एकड़ का डिसमिल से जुड़ा महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर सबसे पहले बात करे एकड़ की तो एक एकड़ में 4048.9 गर्व मीटर होता है।

और इसको डिसमिल में परिवर्तित करे तो 4048.6 में 40.47 वर्ग मीटर होता है नीचे हमने 1 डिसमिल में कितना वर्ग एकड़ और बाकी महत्वपूर्ण जानकारी गणितीय तरीकों से दी है।

यह जानकारी एक डिसमिल में क्या होता है उसके बारे में विस्तार से बताए हैं। जैसे कि एक डिसमिल में:

  • 47 वर्ग मीटर
  • 6 वर्ग फीट
  • 40 वर्ग गज
  • 129 धूरकी (कचवांसी)
  • 45 धूर (बिस्वांसी)

  • 1 बीघा = 61.98 ~ 62 डीसमिल
  • 1 एकड़ = 99.17~100 डिसमिल
  • 1 हेक्टेयर = 247.93 ~ 248 डीसमिल

 

यो यह एक डिसमिल बराबर कितनी जमीन,वर्ग मीटर,गज और एकड़ होता है उसकी जानकारी विस्तार से बताए हैं। साथ ही दोस्तो आपको बता दें आज के इस दौरान में डिजिटल कई प्रकार हो गई है

मापन पद्धति को आसान करने के लिए लेकिन इकाई द्वारा की जाने वाले मापन पद्धति को आज भी बरकरार है क्यो यह पद्धति द्वारा कई तरीके शामिल कर के सही मापन निकाला जाता है चाहे खेत की जमीन हो, प्लाट का मापन हो या किसी भी क्षेत्रफल को मापना हो।

इस जानकारी के मुताबिक आप 1 से ज्याफ डिसमिल कितना गज होता है या एकड़ होता है उसको मापने में आसानी होगी

 

हेक्टेयर, बीघा और एकड़ में अंतर

देश के हर राज्य में खेत माप की अलग पद्धति होती है और जिससे हेक्टेयर ,बीघा, औए एकड़ के हिसाब से माप किया जाता है हमने इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी है।

  • कच्चा बीघा : 1007 गज जमीन होती है
  • पक्का बीघा : 27225 में वर्ग फुट होता है

आगर साफ भाषा मे कहे तो 843 वर्ग मीटर = 0.843 हेक्टेयर और 0.20831 एकड़ होता है। इसके अलावा 3025 वर्ग गज= 2529 वर्ग मीटर जमीन होती हैं।

 

1 बीघा में कितनी जमीन होती है : मापन में डिसमिल को मिलाकर कई एकड़ और बीघा का मापन किया जाता है साथ ही आपको बता दे कि एक बीघा मापन में 20 डिसमिल जमीन होती है जिसके माध्यम से एक बीघा का माप निकाला जाता हैं।

  • एकड़ : एकड़ का माप निकालना बड़ा आसान होता है लेकिन यह लंबे क्षेत्रफल को मापने के लिए किया है जिससे हम एकड़ कहते हैं।

⇒ एक एकड़ = 4840 वर्ग मीटर होता है

 43560 वर्ग फुट = 0.4047 हेक्टेयर होता है 

 

वैसे दोस्तो आपको बता दें एक एकड़ में कितना डिसमिल होता है तो 100 डिसमिल को मिलाकर एक एकड़ बनता है जो आप सभी के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है।

हेक्टेयर बीघा,और एकड़ साथ ही डिसमिल मापन पद्धति का हिस्सा है इसके बारे में भी आपको विस्तार से बात देते हैं।

  • एक हेक्टेयर= 11.87 कच्चा बीघा होता है
  • एल हेक्टेयर = 2.4711 एकड़ होता है।

 

इस आर्टिकल में हमने डिसमिल, बीघा,हेक्टेयर और जमीन मापन पद्धति से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया साथ ही आपको बता दे जैसा कि हमने आगे बताया कि जमीन खेत और प्लाट को मापने के लिए हर किसी का मापन पद्धति अलग होता है।

यह उस पर निर्भय करता है कि कितना क्षेत्रफल का मापन है क्योंकि अगर कम क्षेत्रफल का माप निकालना है तो कई ऐसी टैप पट्टी होती हैं जिनके जरिए सिर्फ फुट में माप निकाला जाता है

वगर भूमि या खेत का माप निकालना है तो डिसमिल की इकाई की जरूरत पड़ती है जिसके माध्यम में हम एकड़,बीघा या हेक्टेयर का माप आसानी से निकाल सकते हैं।

 

Conclusion

इस लेख में आपने 1 Dismil Kitna Hota Hai के बारें में जाना। आशा करते है आप Ek Dismil me kitna varg Miter Hota hai की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment