हिंदुस्तान का बादशाह कौन है – Hindustan Ka Badshah Kaun Hai

हिंदुस्तान का बादशाह कौन है  हिंदुस्तान में तो कई सारे बादशाह थे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में पहला मुगल सम्राट बाबर था जो भारत में मुगल साम्राज्य का सम्राट था।

लेकिन वर्तमान समय में हिंदुस्तान का बादशाह कौन है। आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे। लेकिन उससे साथ हम यह भी जान ने की कोशिश करेंगे की जानते हैं फिल्मों के अनुसार हिंदुस्तान का बादशाह कौन था। तो चले इतिहास से शुरू करते है

सब से पहले बादशाह की बात करे तो Mughal emperors का नाम आता है | यदि हम गूगल पर सर्च करते है की Who is the king of Hindustan तो वह हमे Babur का नाम दिखाई देता है

वही यदि हम quora से पूछते है की बादशाह कौन है तो वह कही सारे अलग अलग राजाओं नाम बताये जाते है लेकिन हम इस सवाल का सटीक जवाब कोई नहीं दे सकता है

विशेषज्ञ के अनुसार हिंदुस्तान में कुछ ऐसे बादशाह होकर गए है जिनका जिक्र इतहास के पन्नो में किया गया है और उन्ही बादशाह के बारे में हम बेसिक जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे जिसका आप को वर्तमान तथा भविष्य में जरूर फायदा होगा

इतिहास में कही सारे बादशाह होकर चले गए उनमे से कुछ नाम निम्नलिखित है :

  • बाबर : ज़हीरुद्दीन मुहम्मद बाबर मुग़ल साम्राज्य के संस्थापक और प्रथम शासक थे
  • हुमायूँ : हुमायूँ अपनी हार के लिए प्रसिद्ध है
  • अकबर: मुगल सम्राटों में अकबर सबसे अधिक महान् शासक था
  • जहांगीर : जहाँगीर अपने न्याय के लिए प्रसिद्ध है
  • शाहजहाँ : शाहजहाँ अपनी भव्य इमारतों के लिए प्रसिद्ध है
  • औरंगजेब : औरंगज़ेब अपनी क्रूरता के लिए बदनाम है
  • बहादुर शाही : बहादुर शाह औरंगज़ेब का उत्तराधिकारी बनने के लिए प्रसिद्ध है
  • बहादुर शाह जफ़री : बहादुर शाह जफर पहली स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए प्रसिद्ध हैं

 

Latest information coming soon …

 

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai
Hindustan Ka Badshah Kaun Hai

 

यदि आप का प्रश्न वर्तमान में है जैसे हिंदुस्तान का बादशाह कौन है तो वर्तमान समय मे तो प्रधानमंत्री ही बादशाह के समान है लेकिन वे बादशाह नही है

हां अगर इस तरह पूछते की हिंदुस्तान का बादशाह कौन था तो उत्तर होता राजा विक्रमादित्य

और इसका भी सटीक जवाब हम नहीं दे सकते है | क्यों की इतिहास में अलग अलग बादशाह का जीकर किया गया है जैसे की सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य, समुद्रगुप्त, अशोक, विक्रमादित्य, हर्षवर्धन,औरंगज़ेब आदि

विकिपीडिआ के अनुसार हिंदू हिंदुस्तान का बादशाह बहादुर शाह ज़फ़र थे

 

फिल्मो में हिंदुस्तान का बादशाह कौन है

आज के समय  हिंदुस्तान में केवल 2 बादशाह है और आप उन्हें बहुत अच्छे से जानते और पहचानते हैं।

अगर आपको अभी भी याद नहीं है तो मैं आपको बताना चाहूंगाकि वर्तमान समय में भारत के राजा बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और भारत के प्रसिद्ध रैप गायक आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया (बादशाह) हैं।

  1. बादशाह : शाहरुख खान

फिल्मो में अगर भारत का बादशाह कौन है पूछा तो शायद शाहरुख खान के अलावा किसी का नाम लिया जाये

बादशाह नाम की फिल्म के बाद शाहरुख खान को “बादशाह” का खिताब मिला।  उनके पास सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सबसे अधिक फिल्मफेयर पुरस्कार हैं।  पूरी दुनिया में उनके सबसे ज्यादा फैन हैं।

वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर अभिनेता हैं। बाहुबली सुपरस्टार प्रभास, कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर ने कहा कि मैं शाहरुख का कट्टर प्रशंसक हूं।

शाहरुख खान की फिल्म “डीडीएलजे” को “मूवीज यू मस्ट वॉच बिफोर यू डाई” पुस्तक में क्रमांकित या सूचीबद्ध किया गया है।

यह एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसके बारे में राष्ट्रपति ओबामा और ट्रम्प ने बात की थी। इसलिए आज के समय में भारत के पहले बादशाह शाहरुख खान हैं।

बॉलीवुड के किंग खान… इस नाम को लेते ही हमारी आंखों के सामने सिर्फ और सिर्फ शाहरुख खान की ही तस्वीर आती है।

भारत का हर बच्चा शाहरुख खान को पहचानता है।  26 साल पहले फिल्म ‘दीवाना’ से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले शाहरुख ने 3 दशक तक बॉलीवुड पर राज किया।

उनकी कई फिल्में हैं जो आने वाले वर्षों में रिलीज होने वाली हैं। आखिर कैसे बने शाहरुख खान बॉलीवुड के बादशाह?  उसके सामने कोई क्यों खड़ा नहीं हो सका?

क्या कारण हैं कि किंग खान आज भी भारतीय सिनेमा पर हावी हैं?  आज इस लेख में हम शाहरुख खान के 10 गुणों के बारे में बताएंगे, जिसके कारण उन्हें बॉलीवुड का बादशाह कहा जाता है।

 

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai
हिंदुस्तान का असली बादशाह कौन है

 

1) शाहरुख खान फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता और टेलीविजन हस्ती भी हैं।

उन्हें सिनेमा के हर वर्ग में जाना जाता है। शाहरुख ने अब तक 102 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है और कई फिल्में रिलीज होने की कतार में हैं।  इसके अलावा बॉलीवुड के कई डायरेक्टर्स हैं जो शाहरुख खान के साथ फिल्म बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं।


2) सलमान खान और आमिर खान भले ही पर्दे पर राज करते है लेकिन शाहरुख खान हमारे दिलों पर भी राज करते हैं।

आपको बता दें कि आमिर खान (दंगल सीक्रेट, सुपरस्टार, पीके, धूम 3) और सलमान खान है (बजरंगी भाईजान ,सुल्तान टाइगर जिंदा है)

जैसे कई फिल्मों के साथ बॉलीवुड पर कब्जा किया है लेकिन शाहरुख खान चेन्नई एक्सप्रेस ही केवल एक फिल्म सभी पर हावी हो गया था।

उन्होंने एक फिल्म के दम पर कई रिकॉर्ड तोड़े हैं शाहरुख खान हमेशा हमारे दिलों के राजा रहेंगे क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड को दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे बाजीगर, दर्दे ,दिल तो पागल है।

कुछ कुछ होता है जैसे सदाबहार फिल्में दिया है और यह फिल्म शाहरुख खान के प्रदर्शन के कारण ही सफल रही है इस फिल्म को अभी भी लोग बड़े चाव से देखते हैं।


3) शाहरुख खान हमें कुछ नया और रोमांचक देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। हमने अभिनेता को हमेशा स्क्रीन पर कुछ नया करने की कोशिश करते देखा है, चाहे वह फिल्म का प्रशंसक हो।

जिसमें उन्होंने दोहरी भूमिका निभाई हो या फिल्म जीरो में किसी सोन का किरदार निभाया हो।  इन किरदारों को पर्दे पर निभाने के लिए शाहरुख ने काफी मेहनत की।


4) शाहरुख न सिर्फ भारतीय लोगों के दिलों पर राज करते हैं बल्कि पूरी दुनिया में लोग उन्हें प्यार करते हैं।  दुबई में उनका जन्मदिन दिवाली की तरह मनाया जाता है।

बुर्ज खलीफा पर उनकी तस्वीर लगाई गई है।  दर्शकों के आकार और आय के मामले में उन्हें दुनिया के सबसे सफल फिल्मी सितारों में से एक के रूप में वर्णित किया गया है।


5) खान ने अपने करियर की शुरुआत 1980 के दशक के अंत में कई टेलीविजन श्रृंखलाओं में अभिनय के साथ की थी।

उन्होंने 1992 में दीवाना से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। अपने करियर की शुरुआत में, खान को बाजीगर (1993), डर (1993), और अंजाम (1994) फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाने के लिए पहचाना गया।

2001)। खान ने देवदास (2002) में एक शराबी के चित्रण के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा अर्जित की, स्वदेस में एक नासा वैज्ञानिक (2004), चक दे ​​में एक हॉकी कोच! ए मैन विद एस्परगर सिंड्रोम इन इंडिया (2007) और माई नेम इज खान (2010)।

उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में कॉमेडी चेन्नई एक्सप्रेस (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014), दिलवाले (2015), और क्राइम फिल्म रईस (2017) शामिल हैं।

उनकी कई फिल्में भारतीय राष्ट्रीय पहचान और प्रवासी समुदायों, या लिंग, नस्लीय, सामाजिक और धार्मिक मतभेदों और शिकायतों के साथ संबंधों को प्रदर्शित करती हैं।


  6) शाहरुख खान एक शानदार अभिनेता और इंसान होने के साथ-साथ एक शानदार बिजनेस मैन भी हैं।

खान मोशन पिक्चर प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और उसकी सहायक कंपनियों के सह-अध्यक्ष और इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और कैरेबियन प्रीमियर लीग टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के सह-मालिक हैं।

वह लगातार टेलीविजन प्रस्तोता और स्टेज शो कलाकार हैं। उनके कई समर्थन और उद्यमशीलता के उपक्रमों के कारण मीडिया अक्सर उन्हें “ब्रांड एसआरके” के रूप में लेबल करता है।

7) शाहरुख खान की जिंदगी का सफर आमआदमी को प्रेरणा देता है। ग़ज़ीर में शाहरुख़ ख़ान को ये नाम और शोहरत नहीं मिली है। उन्होंने अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल किया है।


8) जब भी समाज से जुड़े काम की बात होती है तो शाहरुख खान को बड़ा भागीदार बनना होता है और साथ ही अपने सामाजिक कर्तव्य को भी पूरा करना होता है।

उन्होंने भारत सरकार और राज्य सरकार को कोरोना के काम में मदद की। खान के परोपकारी प्रयासों में स्वास्थ्य देखभाल और आपदा राहत सेवाएं भी शामिल हैं।

उन्हें बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने के लिए 2011 में यूनेस्को के पिरामिड कॉन मार्नी पुरस्कार और भारत में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के लिए उनके नेतृत्व के लिए 2018 में विश्व आर्थिक मंच के क्रिस्टल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


9) शाहरुख खान को बॉलीवुड का बादशाह भी माना जाता है।

क्योंकि उन्हें भारत सरकार द्वारा 14 फिल्मफेयर पुरस्कार, पद्म श्री और फ्रांस सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस और लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है।

एशिया और दुनिया भर में भारतीय डायस्पोरा में खान का एक महत्वपूर्ण अनुयायी है।


10) शाहरुख खान नियमित रूप से भारतीय संस्कृति में सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में दिखाई देते हैं, और 2008 में, न्यूज़वीक ने उन्हें दुनिया के पचास सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक का नाम दिया।

 

  • आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया

आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया एक भारतीय रैपर, गीतकार और संगीत निर्माता हैं।

आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया का पालन-पोषण दिल्ली में हुआ। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने अपने करियर में “बादशाह” नाम की फिल्म की।

बादशाह “शाहरुख खान” के सुपर-फैन हैं, इसलिए आदित्य ने अपने मंच का नाम बदलकर बादशाह कर लिया और अब इस नाम से भारत और दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

बॉलीवुड के मशहूर रैपर बादशाह ने हेलो लाइव सेशन के दौरान बताया कि उन्होंने अपना नाम ‘बादशाह’ क्यों रखा। दरअसल, बादशाह का असली नाम आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया है।

बॉलीवुड संगीतकार और रैपर बादशाह अपने गाने ‘गेंदा फूल’ को लेकर लगातार चर्चा में थे।

एक तरफ उनका गाना यूट्यूब पर आते ही पॉपुलर हो गया और दूसरी तरफ उन पर गाने के बोल चुराने और इसके असली राइटर को क्रेडिट न देने का आरोप लगा. फिलहाल उन्होंने बताया कि कैसे उनका नाम बादशाह पड़ा।

 

रैपर बादशाह आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया

शाहरुख खान के बड़े फैन, लिया बादशाह का नाम मशहूर रैपर बादशाह ने हेलो लाइव सेशन के दौरान बताया कि उन्होंने अपना नाम ‘बादशाह’ क्यों रखा।

उन्होंने बताया कि वह शाहरुख खान के बहुत बड़े फैन हैं।  जब वह मंच के लिए एक नया नाम सोच रहे थे, तो फिल्म ‘बादशाह’ आई।

इसलिए उन्होंने आगे बताया कि उनका असली नाम आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया है

लेकिन यह बहुत बड़ा है मेरा बचपन का नाम प्रिंस रहा है इसीलिए  हमे.बादशाह नाम सही लगा।

 

आदित्य सिंह सिसोदिया ने रतन कहारी को दिए 5 लाख

बादशाह का नया गाना ‘गेंदा फूल’ काफी पॉपुलर हो रहा है, जिसे जैकलीन फर्नांडीज पर फिल्माया गया है। जब इस गाने के बोल चोरी करने के आरोप लगे, तो बादशाह ने पश्चिम बंगाल के निवासी, गीत के मूल लेखक रतन कहार के खाते में 5 लाख रुपये ट्रांसफर किए।

लेखक का नाम न मिलने का श्रेय नहीं दे सके| गाने के बोल चोरी करने को लेकर हुए विवाद पर बादशाह ने बताया था कि उन्हें किसी लेखक के नाम का जिक्र नहीं मिला जिसकी वजह से वह क्रेडिट नहीं दे पाए.  हालांकि, उन्होंने कहा था कि वह मूल लेखक की मदद करेंगे।

 

FAQ,s Hindustan Ka Badshah Kaun Hai Hindi 

सवाल : हिंदुस्तान का  पहला बादशाह कौन  थे ?

हिंदुस्तान का पहला बादशाह सम्राट मुगल बादशाह था।

सवाल : हिन्दूस्तान का  पहला मुस्लिम राजा कौन था?

दिल्ली सल्तनत का पहला शासक कुतुबुद्दीन ऐबक था जिसने गुलाम साम्राज्य की स्थापना की थी।  गुलाम वंश को मामुल्क वंश के नाम से भी जाना जाता है।  कुतुबुद्दीन ऐबक भारत का पहला मुस्लिम राजा था।

सवाल : हिंदुस्तान का अंतिम मुगल बादशाह कौन था ?

हिंदुस्तान का अंतिम मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर था

 

conclusion

इस लेख में आपने हिंदुस्तान का बादशाह कौन है के बारे में जाना है हम आशा करते हैं कि आपको Hindustan Ka Badshah Kaun Hai इसके बारे में सही जानकारी मिल गया होगा।

अगर आपको लगता है कि इस लेख को दूसरों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए तो आप शेयर कर सकते हैं। इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद।

1 thought on “हिंदुस्तान का बादशाह कौन है – Hindustan Ka Badshah Kaun Hai”

  1. Mina kumari send copy part. And also I will send you plagrism report of our article. It’s historical information ok.. All is same.

    Reply

Leave a Comment