Vimal Pan Masala Owner Koun Hai – विमल कंपनी का मालिक कौन है

Vimal Pan Masala Owner – हमारें समाज में किसी भी प्रकार के नशा करना हमेशा से बुरा माना गया है, लेकिन इसी समाज के लोग तेजी से नशा करने के शिकार या आदी होते जा रहें है। जिससे ना सिर्फ हमारा पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है,

बल्कि जो व्यक्ति नशा करते है उनके शरीर को भी काफी नुकसान पहुंचाता है। इन सभी बातों को जानते हुये भी WHO (World Health Organization) की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 80% पुरुष इसका सेवन करते है साथ ही इस तरह के नशा को अब तेजी से महिलाओं भी सेवन करने लगी है।

कभी-कभी आपके मन में भी सवाल आया होगा कि विमल पान मसाला या दूसरा गुटका, तम्बाकू इत्यादि पदार्थ का सेवन करने से जब कोई फायदा नही होता है, तब लोग इसे क्यों खाते है।

इस प्रश्न पर गहन अध्ययन करने के बाद पता चली कि यह लोगों को मानसिक रूप से जल्द फायदा पहुंचाता है, लेकिन तेजी से इसका नुकसान भी उनके शरीर पर बढ़ावा देता है।

वैसे तो भारत दुनियाभर में गुटखा या सुपारी बनाने में 6 वां स्थान पर आता है साथ ही ध्रूमपान का सेवन करने में 10 प्रतिशत सिर्फ भारत में ही है।

दुनिया में पान मसाला और तम्बाकू के उत्पादन में ब्राज़ील, चीन, अमेरिका, मलावी, इटली और भारत का सबसे अधिक योगदान है।

इस लेख का शीर्षक कुछ अलग है, जिसको ध्यान में रखते हुये इसके बारें में आगे विस्तार से चर्चा करने वालें है।

भारत में बहुत सारें ब्रांड के पान मसाला (गुटखा या सुपारी) है जिसमें Vimal Pan Masala भी एक है जिसके बारें में लोग अक्सर इंटरनेट पर Vimal pan masala owner Koun hai – विमल कंपनी का मालिक कौन है के बारें में सर्च करते रहते है।

इस ब्लॉग लेख लिखने का हमारा मकसद ही लोगों को इस ब्रांड के बारें में हर एक जानकारी साझा करना है

जिसमें वह Vimal pan masala Wikipedia के बारें में हर एक जानकारी को प्राप्त कर सकते है। इसके सभी तरह के सवाल जाने के लिए आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ते रहें।

 

Vimal Pan Masala Owner Koun Hai

 

Vimal Pan Masala Owner Koun Hai
Vimal Pan Masala Owner Koun Hai

 

पान मसाला क्या होता है – What is Pan Masala in Hindi

पान मसाला असल में पान या पान नाम की किसी चीज से बनता है। पान शब्द अंग्रेजी में “पत्ती” का अनुवाद करता है। यह कई प्रकार के सामाग्री तत्व जैसे – सुपारी, कत्था, तंबाकू, चूना, इलायची, केसर, अनुमत मसाले इत्यादि के मिश्रण से बनाया जाता है।

जिसे खाने के बाद मुंह में बहुत सारा रस बन जाता है और लोग इस चीज को नशा या रुचि लेते हुये आनंद लेते है और उस रस को लोग दुर्भाग्य से सार्वजनिक रूप से थूक देते है। विमल पान मसाला भी इसी तरह का आनंद पहुंचाती है।

 

विमल कंपनी का मालिक कौन है – Vimal Company Ka Malik Kaun Hai

इंटरनेट पर मौजूद कुछ वेबसाइट यह दावा करती है कि Vimal Pan Masala Owner Dharmani Deni है। इस नाम से LinkedIn का एक प्रोफ़ाइल भी गूगल पर प्रदर्शित होती है, जिसके डिसक्रिप्शन में Dharmani Deni Owner at Vimal pan masala दिखाई देती है,

लेकिन इसके बारें में अधिक रिसर्च करने पर यह पता चलता है कि विमल पान मसाला Manikchand Group का ही एक प्रॉडक्ट है जिसे VSN Product Limited नाम की प्राइवेट कंपनी Produce करता है।

वर्तमान में विमल प्रॉडक्ट के मालिक प्रकाश रसिकलाल धारीवाल हैं जो इस प्रॉडक्ट पर अपना पूरा स्वामित्व का अधिकार रखते है।

विमल पान मसाला के पैकेजिंग का कार्य विष्णु एरोमेटिक्स लिमिटेड कंपनी करती है, जो कि रोहतक हरियाणा में स्थित है।

अक्सर आपने टीवी और सोश्ल मीडिया पर इसका विज्ञापन देखा होगा, जिसमें यह दावा करता है कि विमल पान मसाला केसर युक्त है

यानि केसर के मिश्रण से इसे बनाया जाता है जिसे खाने के बाद ताजगी महसूस होता है साथ ही यह आपके मानसिक संतुलन को भी ठीक करता है।

 

विमल पान मसाला के ब्रांड एम्बेसडर कौन है – Vimal Brand Ambassador

किसी भी कंपनी के प्रॉडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए जब मार्केट में लाया जाता है तब उसके प्रचार करने के लिए किसी प्रसिद्ध व्यक्ति को प्रचार प्रसार के लिए चुना जाता है जिस पर पब्लिक का पूरा भरोसा होता है।

इस तरह विमल पान मसाला का प्रचार मशहूर बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन करते है जिसमें वह “दाने दाने में केसर का दम” और “बोलो जुबा केसरी” के डायलॉग बोलते हुये नज़र आते है।

इनके विज्ञापन करने के बाद इस प्रॉडक्ट की सेल में काफी अधिक वृद्धि हुई है।

जिसके बाद Vimal Pan Masala के Brand Ambassador Ajay Devgn को बना दिया गया है।

हालांकि इस प्रॉडक्ट का विज्ञापन बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान भी करते है, लेकिन इनका कंपनी के साथ सिर्फ विज्ञापन तक ही अधिकार शामिल है।

 

विमल कंपनी का स्थापना कब हुआ

आपको बताते चलें, विमल किसी कंपनी का नाम नही है बल्कि यह Manikchand Group का ही एक प्रॉडक्ट है जो वर्ष 1992 से इस तरह के गुटखा बनाते हुये आ रहा है। जो वर्तमान में देश का सबसे बड़ा तंबाकू उत्पादन करता है।

इस कंपनी की स्थापना श्री रसिक मानिकचंद धारीवाल ने एक छोटे से शहर शिरूर-घोडनडी से की थी और इसका नाम उनके पिता मानिकचंद के नाम पर रखा गया था। इसका मुख्यालय पुणे में है। यह मुख्य रूप से एक ऐसी कंपनी के रूप में शुरू हुई थी,

जिसने लगभग छह दशक पहले ‘गुटका’ नामक चबाने योग्य तंबाकू उत्पादों का उत्पादन किया था।

जो आज  पान मसाला, माउथ फ्रेशनर, पैकेज्ड वाटर, ऑफसेट प्रिंटिंग, वेडिंग कार्ड्स (जेआरडी प्रिंट पैक), फ्लेक्सिबल लैमिनेटेड पैकेजिंग, इलेक्ट्रिकल स्विच (एक्सईएन), फ्लोर मिल्स इत्यादि का निर्माण करता है।

 

विमल कंपनी का मुख्यालय कहां है – Vimal Pan Masala Headquarter

इस कंपनी का मुख्यालय भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है, लेकिन इसके ही साथ अलग-अलग शहरों और राज्यों में इसका ऑफिस है जिससे इस प्रॉडक्ट को हर एक एरिया में डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है।

जो कंपनी इसे पैकेजिंग करने का कार्य  Vishnu & Company Trademarks Pvt. Ltd. करती है। उसका मुख्यालय R-649 New Rajendra Nagar New Delhi में स्थित है। जो इसका दूसरा सबसे बड़ा ऑफिस है।

 

विमल किस देश की कंपनी है – Vimal Kis Desh Ki Company Hai

हम भारतीय किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारें में जानना चाहते है और यह भी चाहते है कि भारत में बने अधिक से अधिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। आपको बता दें, विमल सुपारी कंपनी एक भारतीय प्रॉडक्ट है जिसे माणिकचन्द्र ग्रुप द्वारा मैनेज किया जाता है

साथ ही इसका लिंक कई भारतीय कंपनियों के साथ है जो इसके अलग-अलग कार्य जैसे रौ मेटेरियल, उत्पादन, पैकेजिंग और बाजार में बेचने का कार्य करता आ रहा है।

इस तरह कहा जा सकता है कि विमल पान मसाला को कई कंपनियों द्वारा मिलकर बनाया जाता है।

 

Vimal Pan Masala Owner Net Worth

भारत में पान मसाला के मार्केट 2021 में 41,821 करोड़ रुपये के मूल्य पर पहुंच गया था।

IMARC के रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022-2027 तक इसका मार्केट 53,081.5 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। तो वही इसके कंपनी के ओनर के नेट वोर्थ की बात करें,

तो 1000 करोड़ से अधिक का है। अगर हम सिर्फ विमल पान मसाला के बिक्री के बारें में जानकारी प्राप्त करें तो हर दिन इसके करोड़ो पैकेट बेचे जाते है।

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि COVID-19 महामारी में जहां सभी कंपनी के प्रॉडक्ट और सर्विस में बिक्री तेजी से कम गई थी,

वही विमल गुटखा और अन्य पान मसाला, तम्बाकू इत्यादि के बिक्री पर इस महामारी का अधिक दवाब नही पड़ा था। साथ ही दिन-प्रतिदिन इसका मार्केट बढ़ता ही जा रहा है।

 

विमल पान मसाला सामग्री – Vimal pan masala ingredients in Hindi

विमल पान मसाला का इस्तेमाल अधिकतर लोग स्वाद लेने के लिए करते है जो एक गैर-मादक और 100% शुद्ध शाकाहारी उत्पाद है।

इसे बनाने के लिए सुपारी, कत्था, तंबाकू, चूना, इलायची, केसर, अनुमत मसाले का इस्तेमाल किया जाता है।

 

गुटखा खाने के नुकसान – Gurkha ke side effect in hindi

  • इसे खाने से भूख कम लगने लगती है साथ ही नींद कम आती है।
  • यह दांतों को पीला कर देता है, जिससे दांत कमजोर होकर समय से पहले टूटने लगते है।
  • गुटखा को भी तंबाकू के तरह ही खाया जाता है जिससे हानिकारक कैंसर, पथरी इत्यादि होने लगता है।
  • इसमें 4 हजार से अधिक हानिकारक रसायनिक तत्व होते है जो स्वस्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते है।
  • खाने से चहरे का त्वचा कमजोर होने लगती है, जिससे समय से पहले ही इंसान वृद्ध लगने लगता है।
  • हर साल 8 मिलियन से अधिक लोग दुनियाभर में तंबाकू के सेवन करने से मारे जाते है।

 

FAQ’s – Vimal Pan Masala Owner

सवाल : विमल कंपनी का मुख्यालय कहां है?

विमल पान मसाला का मुख्यालय कर्नाटक राज्य में स्थित है। जिसका बिजनेस नेम विष्णु & कंपनी ट्रेडमार्क्स प्राइवेट लिमिटेड है। जिसके दिल्ली ऑफिस का एड्रेस R-649 NEW RAJENDRA NAGAR NEW DELHI-110060 है।

सवाल : विमल किस देश की कंपनी है?     

यह भारत का कंपनी है जो माणिकचन्द्र ग्रुप के साथ मिलकर इसका निर्माण करता है।

सवाल : Vimal का ओनर कौन है?

धर्मानी डेनी इस कंपनी के ओनर है, लेकिन इनके साथ ही साथ प्रकाश रसिकलाल धारीवाल को भी इसका मालिक कहा जाता है।

सवाल : विमल का CEO कौन है

धर्मानी डेनी ही इस कंपनी के सीईओ है।

सवाल : Vimal pan masala contact details

इसका टोल फ्री नंबर 079-6606-8888,  079-6606-8999 है जिस पर कॉल करके संपर्क किया जा सकता है।

 

Conclusion

इस ब्लॉग लेख में आपने Vimal pan masala owner Koun hai – विमल कंपनी का मालिक कौन है के बारें में जाना। आशा करते है आप Vimal pan masala owner की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

अगर आपका इससे संबन्धित किसी भी तरह का सवाल है तब नीचे कमेन्ट में पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे सोश्ल मीडिया पर सबके साथ इसे साझा अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Leave a Comment