Chand Kitni Dur Hai Dharti Se – चांद पृथ्वी से कितना दूर है

Chand Kitni Dur Hai – पूरे ब्रह्मांड में खूबसूरत ग्रह चांद है जिनके बारे में जानने के लिए हर कोई बेताब रहता हैं। आपके मन एक सवाल जरूर होता कि हम धरती पर रहते हुए सिर्फ सूरज और चांद को देख सकते है तो फिर यह काफी नजदीक होगा।

लेकिन आपको बता दें बाकी ग्रह की तरह चांद में इतनी दूरी पर जितना कि आप सोच सकते, चांद के बारे अंतरिक्ष वैज्ञानिको द्वारा की गई खोज की हर जानकारी गूगल पर मौजूद है इस जानकारी के मुताबिक चांद 384,403 किलोमीटर यानीके 238,857 मिल की दूरी पर है।

 

Chand Kitni Dur Hai Dharti Se

 

Chand kitni Dur Hai- चांद पृथ्वी से कितना दूर है

चांद के बारे में दुनिया के सभी देशों ने तरह तरह की खोजबीन की है और उन रिसर्च में काफी अजीब और महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हुई।

लेकिन फिर भी लोगों के दिमांग में चांद को लेकर एक बात जरूर आती हैं। Chand kitni dur hai कितना बड़ा है। आपको बता दें चांद दूसरे ग्रहों थोड़ा ज्यादा गतिमान है जिसके कारण उसकी दूरी कम और ज्यादा होती रहती हैं।

पृथ्वी से इसकी दूरी जो हमने ऊपर बताया उतनी ही जैसे कि 238,857 मिल की दूरी पर भ्रमण कर रहा है।

एक बात हम सब जानते है कि हर दिन चंद्रमा में दिन बढ़ते और घटते उसकी चमक में बदलाव देखने को मिलते हैं जैसे कि पूनम के दिन उजाला छा जाता है

और अमावस के दिन अंधेरा देखने को मिलता है। इस खोजबीन में वैज्ञानिको कही जानकारियां हासिल हुई है। हम सब जानते हैं चांद और सूरज हमारी पृथ्वी के चारो ओर भ्रमण करता है

जिसके कारण ऐसा बदलाव सुरज और चांद में देखने को मिलता है बाकी ग्रहों पृथ्वी से उतनी दूर है जिसका अंदाजा हम लगा नही सकते । और वह भी आकाशगंगा के भीतर परिक्रमा करते हैं।

 

चांद कितनी दूरी पर है – Chand kitani duri par hai 

चांद जितना खूबसूरत उतना ही रोमांचक है चांद से जुड़े कई रहस्य है जिनको सुलझाने में कई वैज्ञानिक लगे हैं। चांद के बारे में काफी जानकारी हासिल करने के बावजूद सब के मन मे एक ही सवाल आज भी है क्या चांद में जीवन है?, क्या चांद पर पानी हैं?

ऐसे कई सवाल हमारे मन मे उन सब सवाल में एक सवाल सम सब जानते हैं वो है चांद की दूरी जो 384,403 किलोमीटर है।

चांद पृथ्वी के सबसे करीब पाकृतिक ग्रह है जो पृथ्वी की चारो ओर चक्कर लगाते रहता है।

और चांद की वजह से पृथ्वी में रौनक बनी हुई है। और पृथ्वी चांद के बिना अधूरी है। जैसे ही सुबह होती है तो सूरज हमे दिन की धूप से ढक देता है और जब रात होती है तो चांद की रौशनी समा बांध देती है। यह एक कुदरती अनोखे ग्रह है जिनके बिना पृथ्वी पर जीवन नही है।

 

चांद कितने किलोमीटर दूर है – Chand kitana kilometer dur hai 

सोचिए अगर आपको चांद पर जाने का विचार आए तो सबसे पहले आपके मन मे कैसा सवाल उठेगा, पृथ्वी से chand kitni dur hai और चांद पर कैसी चीजें मौजूद हैं ऐसे कई सवाल आपके दिमांग में उठ रहे होंगे।

लेकिन आपको बताते चांद की दूरी उतनी ही है जितनी हमने आपको बताया,चांद एक ऐसा ग्रह है जो दुनिया के बाकी देश भी वहां पर जीने का जरिया ढूंढ रहे है। अनसुलझे रहस्य को सुलझाने का कार्य लगातार अंतरिक्ष वैज्ञानिक कर रहे है।

जैसा कि हमने बताया चांद और बाकी ग्रंहो में कई अलग-अलग प्रमाण देखने को मिलते हैं।

अगर हम ग्रंहो में जीवन ढूढ़ने की बात करे तो सबसे ज्यादा फोकर वैज्ञानिको का चांद पर होगा। आपको बता दें अमेरीकन नील आर्मस्ट्रांग दुनिया के पहले व्यक्ति थे जिन्होंने चांद पर कदम रखा था।

और वह एपोलो मिशन के दौरान 20 जुलाई 1969 को चांद पर गए थे। और कई रोचक जानकारी हासिल की थी। तब से लेकर आज तक चांद में जीवन होने का रहस्य को सुलझाने में दुनिया के कई वैज्ञानिक खोज कर रहे है

 

यहां से चांद कितनी दूर है – Yaha se chand kitni dur hain

चांद कितनी दूर है और चांद में कैसी मिट्टी है वातवरण और तापमान को लेकर कई सवाल गूगल और अंतरिक्ष खोज में मिली जानकारी में मौजूद है इसके अलावा कई ऐसी जानकारी है जिससे आज तक हासिल करने में विफल है।

चांद कितनी दूर है। पानी,हवा,वातवरण और तापमान जैसे कई सवाल हमारे मन मे रहते है।

आपको बता दें ये जो हमने बताया अगर वो चांद पर मिल जाए तो समझ लीजिए चांद पर जीवन जीने का ज़रिया मिल गया। चांद की दूरी और चांद को महत्वपूर्ण जानकारी हमने इस आर्टिकल में पहले ही बता दी है।

पृथ्वी से सूरज और चांद दोनो सबसे करीब है अगर पृथ्वी से सूरज की दूरी की बात करे तो सूरज 147.85 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर है वही चांद पृथ्वी के व्यास से 30 गुना ज्यादा है। इसके अलावा अगर जरूरी बात बताएं कि चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा में 27 दिन में पूरा करता है।

 

पृथ्वी से चाँद की दूरी कितनी है – Prithvi Se Chand ki Duri kitani Hai 

आपको सबसे महत्वपूर्ण बात बताते जैसा कि हम जानते हैं पृथ्वी पर हमारी मिट्टी को हम धूल कहते हैं वैसे जब भी आप चांद की तसवीरें या उसके वीडियो देखते हो तो आपको सफ़ेद रंग का ही दिखता है

और उसको देखकर आपके मन मे खयाल आया होगा कि चाँद में सफ़ेद रंग की मिट्टी होगी लेकिन आपको बता दें उसकी मिट्टी का नाम वैज्ञानिक भाषा मे अर्थ साइल कहते हैं

यह दुनिया की सभी जगहों की मिट्टी से काफी अलग और हल्की होती है। और चांद में इस मिट्टी के कई पर्वत है और सबसे ऊंचा पर्वत Mons huygens है जो 5.5 किमी उंचा है।

दोस्तो chand kitni dur hai ये हमने आपको बताया लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ रिसर्च और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चांद पृथ्वी से 3.78 किमी होता जा रहा है।

 

FAQ- Chand Kitni Dur Hai Dharti Se-चांद पृथ्वी से कितना दूर है, Chand kitani duri par hai, Yaha se chand kitni dur hain, Prithvi Se Chand ki Duri kitani Hai 

 

Q. पृथ्वी से चाँद तक पहुंचने में कितना समय लगता है – चाँद और धरती के मध्य दूरी बताये

जैसा कि पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी 384,400 किलोमीटर है ऐसे में अगर देखा जाए तो चांद तक पहुंचने में रोकेर्ट यान की गति कितनी तेज से उसपर निर्भय करता है

क्योंकि वैज्ञानिक द्वारा और एडवांस तकनीक से बनाए गए अंतरिक्ष यान की गति में तय की जाती है फिर भी अगर देखा जाए तो यान को चंद्रमा तक पहुंचने में लगभग 48 दिन लगते हैं।

जानकारी के मुताबिक अमेरिका में 1959 में मिशल लूना चंद्रयान पर भेजा गया तब 34 घंटे में ही चांद पर पहुंच गया था।

जैसा कि हमने कहा अंतरिक्ष यान की गति और तकनीकी पर निर्भय करता है। कुछ जानकारी में यह भी बताया गया है कि अंतरिक्ष यान को चांद पर पहुँचने में 3 दिन का समय लगता हैं । कई देश ऐसे हैं जहाँ से चंद्रयान पर पहुंचे का समय डिफरेंट हो सकता है।

 

Q. चांद पर तापमान कितना होता है

वैसे अगर देखा जाए तो चांद का वातावरण काफी अलग है जमीन से लेकर उसके हर स्तर का माहौल काफी अलग होता है। जानकारी के मुताबिक चांद 0र रात के समय तापमान 173 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है।

और दिन में 127 डिग्री सेल्सियस होता है। आपको बता दें चांद पर ध्रुव क्रेटरों भी होते हैं जहाँ तापमान शून्य से नीचे 249 डिग्री तक चला जाता है।

दोस्तो बाकी ग्रहों की तुलना में चंद्रमा की बात करे तो 1,737,4 किमी जितना बड़ा है। अंतरिक्ष विज्ञान का मानना है कि चांद में एक जैसा स्तर नही है बल्कि कई गढ़े और पर्वत जैसी जमीन है।

इसका जिससे यह पता लगाना मुश्किल है कि चांद के जीमन का स्तर कितना उचा है। हालांकि हमने सबसे ऊंचे पर्वत के बारे में बताया है। लेकिन फिर भी अभी भी वैज्ञानिक कई रहस्य को सुलझाने का प्रयास कर रहे है।

 

Q. चांद पर पानी है

यह बात आपको जानकर अजीब लगेगी लेकिन चंद पर पानी है क्योंकि इंग्लिश न्यूजपोर्टल के मुताबिक चांद में कई जगहो पर बर्फ के तौर पर पानी पाया गया है।

हालांकि यह पानी पृथ्वी के पानी से काफी अलग है और यह चांद का एक छाया वाला हिस्सा है जहां बर्फ है और बिना पानी बर्फ होना नामुमकिन है इसलिए बर्फ का होना चांद पर पानी होने का विश्वास दिलाता है।

आपको पता ही होगा पिछले कई वर्षों से अंतरिक्ष अभियान चलाया जा रहा है जिसमें चांद के प्रकृति से लेकर कई तरह-तरह की खोजे की जा रही है।

और कई खोजों में वैज्ञानिकों को सफलता भी मिली है और कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की है। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि चांद पर जीवन है

दोस्तो इस आर्टिकल में हमने आपको चांद से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बताए हमने बताया कि Chand kitni dur hai, पृथ्वी से चांद पर पहुँचने में कितना समय लगता है

हम सब जानते है चांद एक ऐसा ग्रह है जिनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए कई लोग उस्ताहित रहते हैं।

और चांद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना हमारे लिए और हमारे बच्चों के लिए बेहद जरूरी है।

चांद के अलावा ब्रम्हांड कई ग्रह ऐसे जिनके रहस्य आज भी अनसुलझे है। और लगातार ब्रम्हांड से जुड़ी सटीक जानकारी अंतरिक्ष विज्ञान प्राप्त करने में लगे हैं।

Leave a Comment